अमीर बनने के 5 बेस्ट नियम – 5 Golden Rules To Become Rich Hindi

अमीर बनने के 5 बेस्ट नियम अर्थात 5 Golden Rules To Become Rich Hindi में तथा अमीर कैसे बने ? और अमीर बनने के कौन-कौन से तरीके हैं ? पूरी जानकारी step by step हिंदी में

अमीर बनने के 5 बेस्ट नियम: कुछ लोग अमीर बनने का सपना तो देखते हैं लेकिन वे अपने सपने को कभी साकार नहीं कर पाते। क्या आप जानते हैं कि – ऐसा क्यों होता है ? आखिर वो क्या वजह है, जो हर इंसान अमीर नहीं बन पाता। कुछ लोग सोचते हैं कि वो जितना ज्यादा मेहनत करेंगे, उतना ही जल्दी वो अमीर बन पाएंगे।

जो की बिलकुल गलत है, क्योंकि अगर इस बात में सच्चाई होती तो दुनिया के जितने भी मजदूर लोग हैं, वो सबसे ज्यादा पैसे वाले होते। तो rich बनने के लिए आपको अपनी जिंदगी में कुछ चीजों को शामिल करना होता है। कुछ rules बनाने होते हैं, जिनको follow करके आप अपने अमीर बनने के ख्वाब को सच कर सकते हैं।

आज के इस article में आप जानेंगे 5 Golden Rules To Become Rich Hindi में, जिनको आप अपनी जिंदगी में शामिल करके rich बन सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं –

1. Change Thinking

Rich बनने का पहला golden rule है कि आप अपने सोचने का तरीका बदले। जी हाँ ! आपको अपने सोचने का तरीका change करना होगा। आपको अपनी सोच ये बनानी होगी कि – मुझे अमीर बनना है। हर दिन खुद से इस बात को कहे “I Want To Become Rich” और इसलिए क्योंकि ये प्रकृति (nature) का नियम है कि इंसान जैसा सोचता है, वैसा ही बनता है।

मान लीजिये अगर आप एक doctor बनना चाहते हैं तो आपको उसके हिसाब से अपनी study करनी होगी, आपको 12th class science से paas करना होगा। उसके बाद आपको NEET Exam Qualify करना होगा, इतना ही नहीं इस medical exam की तैयारी के लिए आपको दिन-रात मेहनत भी करनी होगी और इसके आलावा भी ऐसी बहुत सी चीजें हैं, जिनको आपको करनी पड़ेंगी। क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप doctor नहीं बन पाएंगे।

तो ठीक इसी तरह से आपको सबसे पहले ये सोचना है कि – मुझे अमीर बनना है और उसके बाद आपको अपने सपने को साकार करने के लिए फैसले लेने होंगे। आपको वो तरीके ढूढ़ने होंगे, जिससे की आप अमीर बन सके।

2. Know The Difference Between Assets & Liabilites

Rich बनने का दूसरा golden rule है कि आपको assets और liabilites में फर्क पता होना चाहिए। वैसे तो ये अपने आप में एक बहुत ही बड़ा topic है, लेकिन आज इसके बारे में हम आपको थोड़ा बता देते हैं आपके assets वो होते हैं, जो आपके जेब में हमेशा पैसे भरते हैं। दूसरी ओर liabilities आपकी जेब को खाली करते हैं।

मान लीजिये की कोई car आपको बहुत पसंद है और आप उसे खरीदने के लिए loan लेते हैं तो आपको उसके maintenence के लिए भी पैसे खर्च करना होगा और इतना ही नहीं आपको petrol/diesel के लिए भी पैसा अपनी जेब से देना होगा। ये आपकी liablities हैं, क्योंकि इससे आप कोई कमाई नहीं कर रहें साथ ही साथ आपने जो loan लिया है, आपको उसका भुगतान भी करना पड़ेगा।

वहीँ अगर आप कोई car लेकर उसे uber या ola जैसी company से link कर देते हैं तो आपको उससे पैसा मिलने लगता है। इस तरह से अगर आप अपने car के लिए loan लिया भी है तो loan उतर जाएगा और car भी आपके पास रहेगी और आपके जेब में पैसा भी आता रहेगा।

तो आप ये सोच लीजिये कि आप कौन-से तरीके से अपने assets को बढ़ा सकते हैं यानी की उन चीजों की तरफ अपनी नजर दौड़ाइए, जो आपको कमाई करके दे सकती हैं।

3. Financial Knowledge

Rich बनने का तीसरा golden rule है कि financial knowledge का होना। क्योंकि जितने भी अमीर लोग हैं, उन सबको पैसे की अच्छी समझ होती है और उन्हें ये भी पता होता है कि – पैसे को सही तरीके से कैसे खर्च किया जाता है।

हमेशा से ही हमारे समाज का ये चलन रहा है कि जो गरीब (poor) लोग होते हैं, वो अमीरों के जैसे दिखने के लिए दिन-रात मेहनत करते हैं और फिर अपनी उस कमाई को महगे कपड़े, जूतें, खूबसूरत घर, फर्नीचर, आईफोन जैसी महगी चीजों पर लुटा देते हैं।

लेकिन जिस इंसान को पैसे की knowledge होगी, वो अपनी मेहनत से कमाए हुए पैसे को किसी ऐसी जगह पर लगाएगा, जहाँ उसका पैसा बढ़े। अगर आप भी अमीर बनना चाहते हैं लेकिन आपको financial knowledge नहीं है तो आज से ही सीखना की शुरु कर दीजिये।

4. Start Your Business

Rich बनने का चौथा golden rule है कि अपना खुद का business शुरू करना। जी हाँ ! अगर आप ये सोचते हैं कि आप नौकरी करते हुए भी अमीर बन जायेंगे तो ऐसा कभी-भी नहीं होगा। Job पर चाहे आपको भले ही कितनी salary मिल रही हो, लेकिन वो आपको rich बनाने में मदद नहीं करेगा।

उल्टा आपका जो talent होता है, उसका इस्तेमाल कोई दूसरा करके अमीर बन जाता है। लेकिन आप वहीँ के वहीँ रहते हैं। तो कितना अच्छा हो, अगर आप अपने talent/honour को अपने business के लिए इस्तेमाल करें। हाँ ! शुरू में आपको अपना business चलाने में परेशानी हो सकती है, लेकिन कुछ सालों में ही आपका business आपको बहुत सारे पैसे कमाकर दे सकता है।

5. Invest Before Spend

Rich बनने का पांचवा golden rule है कि अपने पैसे को खर्च करने से पहले invest करना। जी हाँ ! अगर आप इस rule को follow करोगे तो आप rich बन सकते हैं। लेकिन अक्सर देखा जाता है कि लोग job करते हैं और उन्हें जब salary मिलती है तो उससे वो loan, emi, bill वगैरह भर देते हैं। फिर उसके बाद अपना शौक पूरा करने के लिए महगी shopping पर और मौज-मस्ती करने में खर्च कर देते हैं।

फिर आखिरकार उनके पास कुछ चंद हजार रूपए ही बचते हैं, जिसे वो invest करने की सोचते हैं। तो ऐसे में कोई भी अमीर नहीं बन सकता है। तो अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो ये जरुरी है कि आप अपने पैसे को खर्च करने से पहले invest करें और अपना ये rule बना लें कि कम से कम 20% पैसा invest करना ही करना है। निवेश के लिए share market, real state, mutual fund सबसे best माने जाते हैं।

हमारी अंतिम राय – अमीर कैसे बने ?

ये थे अमीर बनने के 5 बेस्ट नियम अर्थात 5 Golden Rules To Become Rich Hindi में, जिन्हें आप आज ही से अपनी जिंदगी में शामिल करें और अपने rich बनने के ख्वाब को पूरा करिये।

उम्मीद है कि आपको यह article पसंद आया होगा, अगर हाँ ! तो इसे अपने friends के साथ share कीजिये तथा comment करके बताईये कि आपके क्या thoughts हैं अमीर बनने को लेकर।

So finally, अभी के लिए इतना ही अगली बार फिर मितले हैं तब तक अपना प्यार और अमूल्य समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here